BCCI ने किये 4 बड़े बदलाव IPL के 15वें सत्र में – BCCI Has Made Major Changes in IPL 2022 in Hindi

BCCI Has Made Major Changes in IPL 2022 in Hindi

IPL का 15वां सत्र बहुत ही लुभावना होने वाला है। इस साल 2 नई टीम IPL में अपनी दावेदारी पेश करने के लिए उतरने वाली है और साथ ही साथ 5-5 टीमों के 2 ग्रुप भी IPL को मनोरंजन बनाने के लिए IPL के फॉर्मेट में बदलाव किये गए है। BCCI ने इस साल के IPL में पहले भी कुछ बदलाव की घोषणा की थी और अब BCCI ने आईपीएल में 4 और नए बदलाव होने की घोषणा की है।

कैच आउट होने पर आने वाला बल्लेबाज़ को स्ट्राईक – No Strike Change on Caught Out

BCCI ने मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के सुझाव ने IPL 2022 में कैच आउट होने पर आने वाला बल्लेबाज़ ही गेंद खेलेगा ये बदलाव किया है जिससे की महत्वपूर्ण मुकाबलों में इसकी वजह से कोई गलती न हो। आईपीएल 2022 से पहले अगर बल्लेबाज़ कैच आउट होता था और नॉन स्ट्राईकर बल्लेबाज़ी और स्ट्राईकर बल्लेबाज़ एक दूसरे को क्रॉस कर जाते थे, तो नॉन स्ट्राईकर बल्लेबाज़ स्ट्राईक लेता था। मगर BCCI ने आईपीएल 2022 में बलदाव करते हुए दिया है और अब कैच आउट होने पर नया आने वाला बल्लेबाज़ ही गेंद खेलेगा।

हर एक इनिंग्स में 2 असफल रिव्यु – 2 Unsuccessful Review In Every Innings of IPL 2022

BCCI ने आईपीएल 2022 में एक ये बड़ा और महत्वपूर्ण बदलाव किया है। BCCI ने IPL के 15वें सत्र से मुकाबले की दोनों इनिंग में 2-2 असफल रिव्यु लेने का ऐलान किया है। जिससे टीमों को काफी फायदा पहुंचेगा और साथ ही साथ अब कप्तानों के लिए रिव्यु लेने में आसानी होगी। IPL 2022 से हर एक टीम के पास 4 रिव्यु होंगे जो की उन्हें 2 रिव्यु बैटिंग और 2 रिव्यु गेंदबाज़ी के रूप में मिलेंगे और अबसे एक मुकाबले में 8 रिव्यु होंगे।

मनकडिंग रन आवर को पूर्ण रूप रन आउट मन्ना – Mankading a Legal Tender

मनकडिंग रन रन आउट को पहले लॉ ऑफ़ अनफेयर माना जाता था जो एक हद तक ठीक था। इस मनकडिंग रन आउट की एक चर्चित किस्सा IPL का है जब रविचंद्रन अश्विन ने जॉस बटलर को मनकडिंग रन आउट कर दिया था ये किस्सा काफी समय तक चर्चा में रहा था और अब इस रन आउट के तरीके को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने भी हरी झंडी दे दी है। मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने कानून में बदलाव करते हुए इसको रन आउट लॉ 38 में शिफ्ट कर दिया है।

टाई मैच का नतीजा अगर सुपर ओवर न हो सके तो आईपीएल फाइनल और नाकआउट मुकाबले का रिजल्ट कैसे निकलेगा

आईपीएल 2021 के हमें कई मुकबलों टाई होते हुए देखा और साथ ही साथ उसका रिजल्ट सुपर ओवर से निकलते देखा है।अगर हम मान ले किसी भी वजह से सुपर ओवर नहीं हो सकता तो नाकआउट आवर फाइनल मुकाबलों का रिजल्ट कैसे निकलेगा और इसी सवाल का जवाव BCCI ने टाई नाकआउट के लिए घोषणा की। BCCI ने ऐलान किया की अगर कोई नाकआउट टाई होता है और किसी वजह से सुपर ओवर से रिजल्ट नहीं निकल सकता या सुपर ओवर नहीं हो सकता तो पॉइंट टेबल में लीडिंग टीम को विजेता घोषित कर दिया जायेगा।

IPL 2022 का पहला मुकाबला 26 मार्च को आईपीएल 2021 विजेता चेन्नई सुपर किंग्स और रनर उप कोलकाता नाइट्स राइडर्स के बीच में वानखेड़े स्टेडियम पर खेला जायेगा

अन्य पढ़े : 

Changes in IPL format in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.